Bank Job News

View Centre City for CBSE CTET-Jan 2024

CBSE CTET Pre-Admit Card 2024 ctet.nic.in पर जारी; यहाँ डाउनलोड करें

CBSE CTET सिटी स्लिप 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने आगामी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए प्री-एडमिट कार्ड 2024 जारी कर दिया है, जिसे सिटी सेंटर इंटिमेशन स्लिप भी कहा जाता है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.ctet.nic.in पर जाकर जनवरी 2024 परीक्षा के लिए अपने सीटीईटी प्रवेश पत्र तक पहुंच सकते हैं। एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से दो दिन पहले, विशेष रूप से 19 जनवरी 2024 को जारी किया जाना निर्धारित है।

जनवरी 2024 सत्र के लिए CTET परीक्षा 21 जनवरी 2024 (रविवार) को होगी, जिसमें दो पालियाँ होंगी। सुबह की पाली, जिसे शिफ्ट 1 कहा जाता है, सुबह 09:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक आयोजित की जाएगी, जबकि दोपहर की शिफ्ट, शिफ्ट 2, दोपहर 02:30 बजे से शाम 05:00 बजे तक निर्धारित है। CTET परीक्षा की अवधि 2.5 घंटे है, और परीक्षा का तरीका ऑफ़लाइन है।
जैसे ही उम्मीदवार CBSE CTET परीक्षा की तैयारी करते हैं, उनके लिए परीक्षा पैटर्न से परिचित होना आवश्यक है। परीक्षण में दो पेपर शामिल हैं – कक्षा I से V तक पढ़ाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए पेपर I, और कक्षा VI से VIII को पढ़ाने के इच्छुक लोगों के लिए पेपर II। दोनों पेपरों में चार विकल्पों के साथ बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) होते हैं, और उम्मीदवारों को सही उत्तर चुनना होता है।
CBSE CTET स्कोर की वैधता उम्मीदवारों के लिए विचार करने योग्य एक महत्वपूर्ण कारक है। एक बार जब कोई उम्मीदवार सीटीईटी में उत्तीर्ण हो जाता है, तो सीटीईटी प्रमाणपत्र परिणाम घोषित होने की तारीख से सात साल की अवधि के लिए वैध रहता है। यह वैधता उम्मीदवारों को इस अवधि के दौरान विभिन्न केंद्र और राज्य सरकार के स्कूलों में शिक्षण पदों के लिए आवेदन करने की अनुमति देती है।

आवेदक को CBSE CTET सेंटर सिटी आवंटन हेतु अग्रिम सूचना 2024

अपने सीटीईटी प्री-एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए, प्रक्रिया सीधी है। वे इन चरणों का पालन कर सकते हैं:
चरण 1: सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट www.ctet.nic.in पर जाएं।
चरण 2: मुखपृष्ठ पर “प्रवेश पत्र डाउनलोड करें” लिंक पर जाएँ।
चरण 3: आवश्यक विवरण दर्ज करें, जैसे पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि।
चरण 4: “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
चरण 5: सीटीईटी एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
चरण 6: भविष्य के संदर्भ के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट ले लें।
जैसे-जैसे सीटीईटी परीक्षा की तारीख नजदीक आ रही है, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी तैयारी पर ध्यान केंद्रित करें और सुनिश्चित करें कि परीक्षा के दिन उनके पास प्रवेश पत्र सहित सभी आवश्यक दस्तावेज हों। प्री-एडमिट कार्ड जारी करना उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होता है, जो सीटीईटी परीक्षा के दिन की उलटी गिनती का प्रतीक है।

Leave a Comment

Scroll to Top